5 तरह के रस जो आपके दिमाग को ताज़ा कर देते है।

5 तरह के रस जो आपके दिमाग को ताज़ा कर देते है।

आज के टाइम में लोग अपनी यादाश्त बढ़ाने के लिए खाने की बजाए किसी तरह का रस पीना ज़्यादा पसंद करते है जिससे उनका दिमाग ताज़ा महसूस करता रहे। 

यही कारण है कि नुट्रोपिक्स (nootropics) या स्मार्ट ड्रग्स (smart drugs) की मांग दुनिया भर में तेज़ी से बढ़ रही है।

नुट्रोपिक्स (nootropics) एक तरह का कुदरती और synthetic (कृत्रिम) compounds (यौगिकों) से बने रस होते है जो दिमाग का सही से काम करने में मदद करते है। 

तो अब जान लेते है 5 रस जो हमारे दिमाग को स्वस्थ बनाने में करते है।

1. कॉफी 

कॉफ़ी एक सबसे ज़्यादा पीये जाने वाले पेय में से एक है जो दिमाग को ताज़ा महसूस करने में मददगार है क्योंकि इसमें कैफीने पाया जाता है।

एक समीक्षा के अनुसार ये पाया गया है कि कैफीन की 40 से 300 mg की खुराक जो आपको 1 या 3 कप कॉफ़ी से मिल सकती है, आपकी याद शक्ति, मानसिक मुस्तैदी, ध्यान आदि को बेहतर करने में मदद करती है। 

2. हरी चाय 

हरी चाय में भी कैफीन पाया जाता है पर कॉफ़ी के मुक़ाबले हरी चाय में कैफीन काफी कम मात्रा में पाया जाता हैहरी चाय में l-theanine and epigallocatechin gallate पाया जाता है जिसे अगर कैफीन के साथ लिया जाए तो दिमाग को स्वस्थ बनाने के साथ साथ उसकी मुस्तैदी भी बढ़ता है।

3. संतरे का रस

 एक कप संतरे के रस में एक दिन के हिसाब से ज़रूरी खुराक की 93% तक मात्रा मिल जाती है। संतरे का रस तंत्रिक कोशिकाएं (न्यूरॉन्स) के लिए रक्षात्मक होता है। 

50 लोगों की एक खोज में पाया गया है कि जिनके खून में विटामिन C की मात्रा ज़्यादा पायी जाती है उनका दिमाग ज़्यादा सतर्क, मुस्तैद रहता है।  

अक्सर लोग संतरे के रस में चीनी डालकर पीना पसंद करते है ताकि उसका स्वाद बेहतर हो सके पर यह शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ा देता है जिससे आपको डायबिटीज या दिल की बीमारियां हो सकती है। 

4. ब्लूबेरी का रस 

Polyphenols (पॉलीफिनोल) एक तरह के पौधे का यौगिक होता है जो दिमाग को ताज़ा करने में मदद करता है।

ब्लूबेरी में Anthocyanins नाम का एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो उन्हें नीला और बैंगनी रंग देता है।

400 लोगों पर किये गए एक प्रयोग में मिला जुला परिणाम देखा गया जिसमे कुछ लोगों की छोटी तथा बड़ी याद शक्ति में बेहतरी दिखाई दी गयी वहीं कुछ लोगों के अनुसार उन्हें दिमाग से जुड़ा कोई ख़ास लाभ दिखाई नहीं दिया।

5. हरी सब्जियों का रस 

हरी सब्जियों के रस में कुछ हरी सब्जियां इस्तेमाल होती है जैसे:- 

  • पालक 
  • खीरा 
  • हरे सेब 
  • ताज़ी जड़ीबूटियां 

हरी सब्जियों के रस की निपुणता इस बात पर निर्भर करती है कि उसमे कौन कौन सी सामग्री इस्तेमाल की गयी है जैसे कि ऊपर दी गयी सब्जियों का इस्तेमाल करने से आपको भरपूर विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट मिलेगा।

इसी तरह हर सामग्री के अपने गुण है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने दिमाग को स्वस्थ रख सकते है।