एक कैंसर के मरीज़ की मदद कैसे करें?

एक कैंसर के मरीज़ की मदद कैसे करें?

अगर आपका भी कोई रिश्तेदार या दोस्त कैंसर का मरीज़ है और आप उसकी मदद करना चाहते है तो आपको समझना पड़ेगा कि आखिर आप उनकी मदद कैसे कर सकते है। 

अक्सर कैंसर गृहस्त मरीज़ को सहारा देने के लिए उसके परिवार के सदस्य और बाकी लोग मौजूद होते है पर आप भी उसका हिस्सा बन सकते है।

इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है जैसा कि:-

  • कैंसर के प्रति शिक्षित होना 
  • मदद करने का सही तरीका ढूंढ़ना 
  • लगातार कोशिश करते रहना 
  • तोहफा देना 

अपने आप को शिक्षित करें

आपके दोस्त की मदद करने के लिए पहले आपको जानना होगा कि आपका दोस्त कैंसर के किस चरण पर है।

अगर आप कैंसर को लेकर बहुत ज़्यादा नकरात्मक है तो आपको ध्यान रखना होगा क्योंकि आपकी नकरात्मक सोच आपके दोस्त को महसूस हो सकती है। 

इसलिए कुछ भरोसेमंद वेबसाइटों पर जाकर आप पढ़ सकते है कि आपका दोस्त कैंसर के किस चरण पर है और किस तरह की डाइट आपके दोस्त के लिए सही है।

ऐसा करने से आपको अपने दोस्त की मानसिक स्थिति का अंदाज़ा लग पायेगा।

साथ ही कैंसर के दौरान बाल, वज़न, और शक्ति में तेज़ी से गिरावट आती है और ऐसे में आपको आपके दोस्त की शारीरिक परेशानियों को समझना और भी ज़रूरी हो जाता है ताकि आप उनका मनोबल टूटने ना दे।

मदद करने का सही तरीका ढूंढें 

मदद करने के लिए आप 3 तरीके इस्तेमाल कर सकते है जैसे:

  • दोस्त के लिए खाना बनाना 
  • बाहर घूमने जाना 
  • साथ में कुछ खेलना 

दोस्त के लिए खाना बनाना:- आप अपने दोस्त के लिए कैंसर में खाने वाले आहार बनाकर दे सकते है जिससे उन्हें मानसिक तौर पर बेहतर महसूस हो।

बाहर घूमने जाना:- आप अपने दोस्त के साथ बाहर घूमने जा सकते है जिससे उन्हें खुली हवा में मानसिक तौर पर ख़ुशी महसूस हो सके।

साथ में कुछ खेलना:- हमारे पंसदीदा खेल हमारे दुःख दर्द भुला देते है इसलिए आप अपने दोस्त के साथ उनका पंसदीदा खेल खेल सकते है। 

लगातार कोशिश करते रहें 

एक कैंसर के मरीज़ का बाहर की दुनिया से सम्बन्ध घट जाता है ऐसे में उन्हें अकेला महसूस ना होने दे और जितना हो सके उन्हें अपना समय दे।

जितना हो सके उनसे बात करने के मौके स्थगित ना करें बल्कि उनसे पूछे कि क्या वो बात करने के लिए त्यार है या वो आराम करना चाहते है।

आपका दोस्त ऊब न जाए इसके लिए आप यह कर सकते है:-

  • उनसे मोबाइल पर बात कर सकते है 
  • उनके और बाकी दोस्तों के साथ ग्रुप वीडियो कॉल कर सकते है 
  • उन्हें उनकी पसंद के हिसाब से गाने भेज सकते है जो वो सुन्ना पसंद करते हो 

इन सब तरीको से आप अपने दोस्त का ध्यान कैंसर की बजाए दूसरी चीज़ों में लगवा सकते है जिससे उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा।

तोहफा देते रहें 

तोहफे हम सबको पसंद होते है और ये हमारा मूड भी अच्छा कर देते है।

आप भी अपने कैंसर मरीज़ दोस्त को तोहफे देकर उनका मूड अच्छा कर सकते है और तोहफों के रूप में आप ये चीज़े दे सकते है:- 

सिरहाना:- शारीरिक दर्द के चलते कैंसर के मरीज़ को सोने में भी परेशानी होती है जिसे कम करने के लिए उन्हें एक बड़ा और अच्छा सिरहाना दे सकते है जिससे उन्हें बेहतर नींद आ सके।

पानी की बोतल:- दवाईयों के चलते कैंसर के मरीज़ के होंठ सूखना एक आम सी परेशानी है जिसके लिए आप उन्हें एक सुन्दर और उनके पंसदीदा रंग की पानी की बोतल दे सकते है जिससे उन्हें बार बार पानी पीने के बारे में याद रहे। 

रंग भरने वाली किताबें:- रंग हम सबको अच्छे लगते है ख़ासतौर पर अगर हम किसी चीज़ को रंग दे पाए तो इसलिए रंग भरने वाली किताबें कैंसर मरीज़ को ख़ुशी देने के लिए एक अच्छा विकल्प है।